सोने से पहले दूध पीना कितना फायदेमंद, जानें क्या कहता है विज्ञान

सोने से पहले दूध पीना कितना फायदेमंद, जानें क्या कहता है विज्ञान

सेहतराग टीम

डेयरी की चीजें हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। इसलिए तो हमेशा डॉक्टर लोगों को दूध, दही और पनीर जैसे खाद्य पदार्थ के सेवन की सलाह देते हैं। वहीं बड़े बूजुर्ग कहते हैं कि अगर रोजाना दूध का सेवन किया जाए तो रोग कोसो दूर रहेगा। ऐसे में सभी वर्ग के लोगों को दूध पीना काफी फायदेमंद है। कहा जाता है कि अगर रात में सोने से पहले दूध पिया जाए तो नींद अच्छी आती है। यह इसलिए क्योंकि दूध नींद की गुणवत्ता को सुधारता है और तनाव से राहत दिलाने का भी काम करता है। लेकिन इस दावे में से कितना सच्चाई है? आइए देखें कि विज्ञान का इसके बारे में क्या कहना है।

पढ़ें- सर्दियों में सबसे ज्यादा फेफड़ों पर होता असर, इसलिए जरूर खाएं ये चीजें

रात को सोने से पहले दूध पीना आपके लिए है कितना फायदेमंद (how beneficial to drinking milk at night before going to bed in Hindi)?

क्या दूध वास्तव में आपको सोने में मदद कर सकता है?

जैसा कि मनुष्यों और जानवरों के एक छोटे समूह पर किए गए कुछ अध्ययनों से पता चला है कि पनीर और दूध जैसे किसी भी प्रकार के डेयरी उत्पाद का आपकी नींद पर कुछ सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। जो लोग सोने से पहले दूध पीते हैं वे रात में शांति से सो सकते हैं। शोध के अनुसार, दूध में दो महत्वपूर्ण यौगिक-ट्रिप्टोफैन और मेलाटोनिन होते हैं, जो नींद लेने वाले के रूप में कार्य कर सकते हैं।

क्या काम करते हैं ये दो यौगिक

ट्रिप्टोफैन सेरोटोनिन नामक न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन में मदद करता है, जो मूड को बेहतर बनाने और आपके दिमाग को आराम देने के लिए जाना जाता है। दूसरी ओर, मेलाटोनिन आपके सर्कैडियन लय को नियंत्रित करने और आपके शरीर को सोने के लिए तैयार करने में मदद करता है। स्लीप डिसऑर्डर की समस्या से निपटने के दौरान ये दोनों यौगिक फायदेमंद साबित हुए हैं। अनिद्रा से निपटने के लिए लोग इस यौगिक के सप्लीमेंट भी ले सकते हैं। हालांकि, यह अभी भी साबित नहीं हुआ है कि इन दो यौगिकों वाला एक गिलास दूध, सप्लीमेंट के रूप में प्रभावी हो सकता है। 

जानिए इसका मनोवैज्ञानिक पहलू

सबूतों की कमी और लोगों के मजबूत विश्वास के कारण, अधिकांश विशेषज्ञ सोचते हैं कि दूध की नींद को बढ़ावा देने वाली क्षमता मनोवैज्ञानिक प्रभावों से संबंधित है। यह तर्क दिया जाता है कि सोने से पहले किसी भी सुखदायक चीज का सेवन रात में अच्छी नींद को बढ़ावा दे सकता है और दूध के साथ भी ऐसा ही है।

क्या रात में दूध पीना अच्छा है?

रात में दूध पीना वजन बढ़ने के साथ भी जुड़ा हुआ है। कब्ज और अनियमित खान-पान से पीड़ित लोगों के लिए यह और भी हानिकारक है। यह कब्ज के लक्षणों को बदतर बना सकता है और अनियमित खाने की आदत वाले लोगों में पाचन के मुद्दों का कारण बन सकता है। अपने आप में दूध एक पौष्टिक भोजन माना जाता है, जो सभी आवश्यक पोषक तत्वों से भरा होता है। तो, अलग से इसका सेवन करना सबसे अच्छा है। सबसे अच्छा समय सुबह या शाम हो सकता है। 

यह रहा निष्कर्ष   

चूंकि कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है जो यह साबित करता है कि सोने से पहले दूध पीना आपको सोने में मदद करता है। बेहतर नींद के लिए आप एक कप गर्म हर्बल चाय भी पी सकते हैं। हालांकि, अगर आप अभी भी इसे आज़माना चाहते हैं, तो कोई हर्ज नहीं है। सोने से कम से कम 30 मिनट पहले हमेशा गर्म दूध पीएं।

इसे भी पढ़ें-

डेंगू में फायदेमंद है पपीता, जानें कैसे प्रयोग करके करें इलाज

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।